Home खेल  न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 255 रन पर सिमटी, भारत को 359 रनों...

 न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 255 रन पर सिमटी, भारत को 359 रनों का लक्ष्य

10

पुणे, 26 अक्टूबर । न्यूजीलैंड ने यहां महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में 255 रन बनाए। न्यूजीलैंड की कुल बढ़त अब 358 रन की हो गई है और भारत को यह मैच जीतने के लिए अब 359 रन बनाने होंगे। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी केवल 156 रनों पर सिमट गई थी। न्यूजीलैंड ने पहली पारी के आधार पर 103 रनों की बढ़त हासिल की थी।

दूसरी पारी में कप्तान टॉम लैथम ने खेली 86 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी

पहली पारी में 103 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड ने एक टर्निंग विकेट पर दूसरी पारी में भी अच्छी बल्लेबाजी की। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए कप्तान टॉम लैथम ने 86 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। लैथम के अलावा टॉम ब्लंडेल (41), ग्लेन फिलिप्स (नाबाद 48) और विल यंग (23) ने भी महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।

दूसरी पारी में भारत के लिए पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करने वाले वाशिंगटन सुंदर ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया और 4 विकेट चटकाए, सुंदर के अलावा रवींद्र जडेजा ने 3 और रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट लिए।

भारत की पहली पारी 156 रनों पर सिमटी, मिचेल सेंटनर ने लिए 7 विकेट

इससे पहले भारतीय टीम की पहली पारी केवल 156 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए यशस्वी जायसवाल (30), शुभमन गिल (30), रवींद्र जडेजा (38) और वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 18) ही कुछ संभलकर खेल सके। न्यूजीलैंड के लिए मिचेल सेंटनर ने 7, ग्लेन फिलिप्स ने 2 और टिम साउथी ने 1 विकेट लिया।

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में बनाए 259 रन, डेवोन कॉनवे ओर रचिन रवींद्र ने लगाया अर्धशतक

इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान टॉम लैथम और डेवोन कॉनवे ने न्यूजीलैंड को सधी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े। रविचंद्रन अश्विन ने इसी स्कोर पर लैथम को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। लैथमने 15 रन बनाए। अश्विन ने 76 के कुल स्कोर पर विल यंग को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। यंग ने 18 रन बनाए। इसके बाद कॉनवे और रचिन रवींद्र ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। इस दौरान कॉनवे ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 138 के कुल स्कोर पर कॉनवे को अश्विन ने आउट कर भारत को तीसरी सफलता सफलता दिलाई। कॉनवे ने 141 गेंदों पर 11 चौकों की बदौलत 76 रन बनाए।

वाशिंगटन सुंदर का चला जादू

यहां से वाशिंगटन सुंदर ने अपना जादू चलाया और कीवी बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर जमकर नचाया। उन्होंने 197 के स्कोर पर रचिन रवींद्र को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। रवींद्र ने 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद सुंदर ने एक के बाद एक कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजना शुरु किया और अंत में मिचेल सेंटनर (33) को 259 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर न्यूजीलैंड की पारी समाप्त की। सुंदर ने 23.1 ओवर में 59 रन देकर 7 विकेट लिये, जबकि रविचंद्रन ने 3 विकेट लिए।

भारत ने इस मैच में किये तीन बदलाव

इसके पहले भारत ने इस मैच के लिए अपनी टीम में तीन बदलाव किये, केएल राहुल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को बाहर कर दिया गया और शुभमन गिल वाशिंगटन सुंदर और आकाशदीप को शामिल किया गया।

जबकि न्यूजीलैंड ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया। तेज गेंदबाज मैट हेनरी की जगह स्पिनर मिचेल सैंटनर को टीम में शामिल किया।