Home खेल खेल मंत्री मंडाविया ने सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से रीसेट कार्यक्रम के लिए आवेदन...

खेल मंत्री मंडाविया ने सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से रीसेट कार्यक्रम के लिए आवेदन करने का किया आह्वान

0

नई दिल्ली, 13 सितंबर । केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने भारत भर के सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से नए लॉन्च किए गए “सेवानिवृत्त खिलाड़ी सशक्तिकरण प्रशिक्षण” (रीसेट) कार्यक्रम के लिए आवेदन करने और देश के खेल पारिस्थितिकी तंत्र में सक्रिय रूप से योगदान करने का आह्वान किया है। इस पहल की शुरुआत डॉ. मंडाविया ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर की थी।

सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. मंडाविया ने कहा, “रीसेट कार्यक्रम हमारे सेवानिवृत्त एथलीटों को पहचानने और सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिन्होंने अपनी उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित किया है। हम सभी सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से नए कौशल विकसित करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाने का आग्रह करते हैं और आह्वान करते हैं कि खेल समुदाय में लगे रहें और देश की खेल विरासत में योगदान देना जारी रखें।”

सेवानिवृत्त एथलीटों को उनके करियर के विकास में समर्थन देने के लिए डिज़ाइन किया गया रीसेट कार्यक्रम का उद्देश्य पीढ़ियों के बीच के अंतर को पाटना है, जिससे सेवानिवृत्त एथलीटों के कौशल और अनुभव से युवा महत्वाकांक्षी खेल प्रतिभाओं को लाभ मिल सके। डॉ. मंडाविया ने सेवानिवृत्त एथलीटों को पूरी तरह से समर्थन देने की सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, उनसे विशेष रूप से नामित पोर्टल के माध्यम से आवेदन करके कार्यक्रम का उपयोग करने का आग्रह किया।

20-50 वर्ष की आयु के सेवानिवृत्त एथलीटों के लिए खुला, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं, अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भाग लिया है, या राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर मान्यता हासिल की है, रीसेट कार्यक्रम लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (एलएनआईपीई) के सहयोग से लागू किया जाएगा। इसमें स्व-गति से ऑनलाइन शिक्षण, ऑन-ग्राउंड प्रशिक्षण और इंटर्नशिप शामिल होगी, जिसमें सफल समापन पर प्लेसमेंट सहायता और उद्यमशीलता मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

सेवानिवृत्त एथलीटों को उनके करियर के विकास में समर्थन देने के लिए डिज़ाइन किया गया रीसेट कार्यक्रम का उद्देश्य पीढ़ियों के बीच के अंतर को पाटना है, जिससे सेवानिवृत्त एथलीटों के कौशल और अनुभव से युवा महत्वाकांक्षी खेल प्रतिभाओं को लाभ मिल सके।

डॉ. मंडाविया ने सेवानिवृत्त एथलीटों को पूरी तरह से समर्थन देने की सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, उनसे विशेष रूप से नामित पोर्टल के माध्यम से आवेदन करके कार्यक्रम का उपयोग करने का आग्रह किया।

20-50 वर्ष की आयु के सेवानिवृत्त एथलीटों के लिए खुला, (जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं, अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भाग लिया है, या राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर मान्यता हासिल की है) रीसेट कार्यक्रम लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (एलएनआईपीई) के सहयोग से लागू किया जाएगा। इसमें स्व-गति से ऑनलाइन शिक्षण, ऑन-ग्राउंड प्रशिक्षण और इंटर्नशिप शामिल होगी, जिसमें सफल समापन पर प्लेसमेंट सहायता और उद्यमशीलता मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

रीसेट कार्यक्रम के लिए आवेदन पोर्टल https://lnipe.edu.in/resetprogram/ पर खुले हैं, और पाठ्यक्रम उचित मूल्यांकन के बाद शुरू होगा।

इस पहल का उद्देश्य सेवानिवृत्त एथलीटों के अमूल्य अनुभव का उपयोग करना, भविष्य के चैंपियनों का पोषण करना और भारत में खेलों के विकास में योगदान देना है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version