Home उत्तर प्रदेश ज्वैलर्स दुकानाें पर छापा 

ज्वैलर्स दुकानाें पर छापा 

42

जीएसटी टीम ने ज्वैलर्स दुकानाें पर छापा मारा, वसूले टैक्स चोरी के 45 लाख

जालौन, 25 अक्टूबर । जनपद में जीएसटी टीम ने ज्वैलर्स की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। इस दौरान कई दुकानदार शटर बंद कर मौके से भाग गए। फर्जी बिल और टैक्स चोरी को लेकर यह छापेमारी की गई। जीएसटी की टीम ने उरई नगर के कई ज्वैलर्स की दुकानों में छापेमारी कर दस्तावेज देखें और अपने साथ लेकर चली गई।

झांसी से आई टीम ने सुदर्शन और वेंकटेश ज्वैलर्स व इन्हीं की एक अन्य ज्वैलरी फर्म में छापा मारा। इस दौरान काफी कमियां पाई गईं। इसको लेकर जीएसटी टीम के अधिकारियों ने नाराजगी जताई और टैक्स चोरी के तौर पर 45 लाख रुपये वसूले।

दरअसल, जालौन के मुख्यालय उरई में झांसी से आई टीम ने सुदर्शन और वेंकटेश ज्वैलर्स व इन्हीं की एक अन्य ज्वैलरी फर्म में छापे की कार्रवाई की। यहां अधिकारियों ने दस्तावेजों को खंगाले। लेनदेन के सभी दस्तावेजों की बारीकी से पड़ताल की गई। कार्रवाई के दौरान टीम के अधिकारियों ने न किसी को अंदर आने दिया, न बाहर जाने दिया। दोपहर से शुरू हुई छापे की कार्रवाई गुरुवार की देर रात तक जारी रही, इस दौरान प्रतिष्ठानों के दस्तावेजों की जांच होती रही। जांच के दाैरान लाखाें की करापवंचना प्रकाश

में आई।

टैक्स चोरी में वसूले 45 लाख, तो 15 करोड़ का सोना किया बरामद

जीएसटी टीम ने लेनदेन के सभी दस्तावेजों की बारीकी से पड़ताल की। जांच के बाद जुर्माने की कार्रवाई की गई। ज्वाइंट कमिश्नर मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि यहां पर तीनों ज्वैलरी फर्मों पर 45 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसमें श्री हरि पैलेस पर 17 लाख रुपये का जुर्माना और वेंकटेंश ज्वैलर्स पर 17 लाख रुपये व 11 लाख रुपये सुदर्शन ज्वैलर्स पर लगाया गया है। इसके अलावा श्री सुदर्शन ज्वेलर्स और श्री श्री वेंकटेश ज्वैलर्स से 15 करोड़ रुपये की लागत का सोना बरामद किया गया है।