Home दुनिया अमेरिका के विदेशमंत्री इजराइल पहुंचे

अमेरिका के विदेशमंत्री इजराइल पहुंचे

64

अमेरिका के विदेशमंत्री ब्लिंकन गाजा और लेबनान पर चर्चा के लिए इजराइल पहुंचे

तेल अवीव, 22 अक्टूबर। गाजा और लेबनान में युद्ध के हालात पर चर्चा के लिए अमेरिकी विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन आज इजराइल पहुंच गए । उन्हें गाजा में जल्द ही युद्धविराम होने की उम्मीद है। इजराइल के बाद ब्लिंकन बुधवार को जॉर्डन का दौरा करेंगे।

टाइम्स ऑफ इजराइल ने एक्स हैंडल पर अमेरिकी विदेशमंत्री के इजराइल पहुंचने का विस्तृत विवरण जारी किया है। इसमें कहा गया है कि ब्लिंकन गाजा और लेबनान में युद्ध की स्थिति पर शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक के लिए कुछ समय पहले इजराइल पहुंचे हैं। अमेरिकी प्रशासन ने लेबनान में युद्ध को जल्द से जल्द समाप्त करने का आह्वान किया है। इस बातचीत में ब्लिंकन के गाजा में युद्धविराम पर जोर देने की उम्मीद है।

विवरण में कहा गया है कि एक साल से अधिक समय पहले इजराइल पर हमास के हमले के बाद गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से यह मध्य पूर्व की उनकी 11वीं यात्रा और पिछले महीने के अंत में हिजबुल्लाह के साथ इजराइल का संघर्ष बढ़ने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है। इजराइल के बाद ब्लिंकन बुधवार को जॉर्डन का दौरा करेंगे और गाजा पट्टी के लिए मानवीय सहायता पर चर्चा करेंगे। टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार, हिजबुल्लाह ने इजराइल के उत्तर में 15 रॉकेट दागे हैं। इजराइली सुरक्षा बलों (आईडीएफ) ने इनमें से कुछ को रोक लिया।

आईडीएफ के आधिकारिक एक्स हैंडल के अनुसार, लेबनान की राजधानी बेरूत में हसन नसरल्ला के बंकर में लाखों डॉलर का सोना और नकदी बरामद हुआ है। यह बंकर बेरूत के मध्य में अल-साहेल अस्पताल परिसर में था। उल्लेखनीय है कि हिजबुल्लाह का सरगना हसन नसरल्ला पिछले दिनों मारा जा चुका है। आईडीएफ के अनुसार हिजबुल्लाह अपने वाहनों में रॉकेट लॉन्चर रखता है। ऐसे एक वाहन को आईडीएफ ने अपने कब्जे में लिया है। इजराइली सुरक्षा बलों ने बेरूत में हिजबुल्लाह के दर्जनों ठिकानों पर हमले किए हैं।