Home अन्य समाचार हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा का संकल्प पत्र जारी, महिलाओं को हर...

हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा का संकल्प पत्र जारी, महिलाओं को हर माह 2100 रुपये व अग्निवीरों को नौकरी का वादा

42
0

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केन्द्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने जारी किया संकल्प पत्र

भाजपा ने जो वादे किए थे सभी के सभी पूरे किए, इसलिए जनता करती है विश्वास: नड्डा

रोहतक, 19 सितंबर (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। इस संकल्प पत्र में भाजपा ने

महिलाओंं, युवाओं, बुजुर्गों और सैनिकों सहित सभी वर्गों को ध्यान में रखा है। उद्योग, सड़क, रेलवे, शिक्षा, स्वास्थ्य किसान, कृषि, छात्र, खेल, ओबीसी सभी को भाजपा के इस संकल्प पत्र में विशेष रूप से तरजीह दी गई है।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी के रोहतक स्थित मीडिया सेंटर में हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र का विमोचन किया। इस संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2,100 रुपये देने क वादा किया है। इसके साथ ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास बनाने का लक्ष्य, सभी ओबीसी वर्ग के उद्यमियों की, मुद्रा योजना के अतिरिक्त, 25 लाख रुपये तक के ऋण की गारंटी, चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत जहां पहले साल में 5 लाख रुपये तक का इलाज करवा सकते थे, अब हर परिवार को 10 लाख तक का मुफ्त इलाज और परिवार के 70 वर्ष से अधिक हर बुजुर्ग को अलग से 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा भी दी जाएगी। इनके अलावा भी बहुत से संकल्प भाजपा ने हरियाणा के लिए हैं।

इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि आज वीर भूमि, पुण्य भूमि हरियाणा में भाजपा के संकल्प पत्र का विमोचन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। भाजपा अपने संकल्प पत्र को बडी गंभीरता से लेती है और उसमें जो भी वादे किए जाते हैं, उन्हें योजनाबद्ध तरीके से पूरा किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमने अपने 2014 और 2019 के घोषणापत्र के सभी वादों को पूरा किया है और पिछले 10 सालों में हरियाणा में फर्क साफ देखा जा सकता है। हम हरियाणा की नॉन-स्टॉप सेवा कर रहे हैं।

भाजपा के 10 वर्षों में बदली हरियाणा की तस्वीर

करार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भाजपा की सरकार ने पिछले 10 सालों में हरियाणा को बदला है और उसका फर्क साफ दिखता है। 2014 में हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय 1 लाख 37 हजार थी, जबकि आज हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय 3 लाख तक पहुंचाकर उसे दोगुना कर दिया गया है। 2014 से पहले हरियाणा का निर्यात मात्र 68 हजार करोड़ का था, जो अब बढ़कर 2.5 लाख करोड़ रुपये का हो गया है। 2014 से पहले मात्र 7 मेडिकल कॉलेज होते थे, जबकि आज 15 मेडिकल कॉलेज हैं। हमारी भाजपा सरकार में मेडिकल कॉलेज की सीट की संख्या भी तीन गुनी हो गई हैं। 2014 में हरियाणा में मात्र 538 गांवों में ही 24 घंटे बिजली उपलब्ध होती थी। अब भाजपा की पिछले 10 साल की सरकार में 5800 गांव में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित है। भाजपा की सरकार में फसलों से संबंधित मुआवजे में 10 गुना वृद्धि हुई, साथ ही फसल खराब होने की स्थिति में मुआवजे की दर 6000 रुपये प्रति एकड़ से बढ‍़ा कर 15 हजार रुपये प्रति एकड‍़ कर दी गई।

इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री नड्डा के साथ राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडौली, संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, राव इंद्रजीत सिंह, कृष्णपाल गुज्जर, राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, कुलदीप बिश्नोई, सुधा यादव, रामचन्द्र जांगडा, अशोक तंवर और रामबिलास शर्मा मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी अरविंद सैनी ने किया।

कांग्रेस का घोषणा पत्र छलावा

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस में से किसानों के हित का ध्यान किस ने रखा है, इसका विश्लेषण पत्रकार और जनता स्वयं कर सकते हैं। किसानों की हितैषी बनने वाली कांग्रेस पार्टी के नेता इतने सालों तक शासन करने के बाद भी 8 से अधिक फसलों पर एमएसपी नहीं देते थे। अब भाजपा की सरकार ने 24 फसलों पर एमएसपी देना सुनिश्चित किया है। कांग्रेस के घोषणापत्र पर कटाक्ष करते हुए नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने जो रिवायत चलाई उसने संकल्प पत्र या मेनिफेस्टो को ‘डाइल्यूटेड डॉक्यूमेंट’ बना दिया और उसकी प्रासंगिकता को खत्म कर दिया। उनके लिए यह महज औपचारिकता है।कांग्रेस का घोषणापत्र मात्र लोगों के साथ छलावा करने के लिए होता है। 10 साल पहले हरियाणा की छवि पर्ची और खर्ची पर आधारित नौकरी लगवाने के कारण धूमिल हो रही थी और हरियाणा जमीनों के घोटाले के लिए जाना जाता था। कांग्रेस के असली घोषणापत्र में जमीन का घोटाला, कम दाम में जमीन को खरीद लेना और मुनाफा कमाना, किसानों की जमीन हड़प लेना आदि शामिल था। 10 साल पहले हरियाणा की सरकार की भ्रष्टाचार की छवि हुआ करती थी और हर सरकार भ्रष्टाचारी कहलाती थी।

भाजपा के 20 प्रमुख संकल्प

1. सभी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2,100 रुपये।

2. आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों बनाए जाएंगे, इनमें प्रति शहर और आसपास के गांवों के 50,000 स्थानीय युवाओं को नौकरी देंगे।

3. चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत हर परिवार को 10 लाख तक का मुफ्त इलाज और परिवार के 70 वर्ष से अधिक हर बुजुर्ग को अलग से 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा।

4. 24 फसलों की घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद जारी रहेगी।

5. 2 लाख युवाओं को ‘बिना पर्ची बिना खर्ची’ पक्की सरकारी नौकरी देंगे।

6. 5 लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर एवं नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड।

7. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास।

8. सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस और सभी अस्पतालों में डायग्नोसिस मुफ्त।

9. हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी।

10. हर घर गृहणी योजना तहत 500 में सिलेंडर मिलेगा।

11. अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज जाने वाली हर छात्रा को स्कूटी देंगे।

12. हर हरियाणवी अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी।

13. केंद्र सरकार के सहयोग से केएमपी के ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण एवं नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत।

14. केन्द्र सरकार के सहयोग से विभिन्न रैपिड रेल सेवाओं एवं फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत होगी।

15. छोटी पिछड़े समाज की जातियों (36 बिरादरियों) के लिए पर्याप्त बजट के साथ अलग-अलग कल्याण बोर्ड होगा।

16. डीए और पेंशनों को जोड़ने वाले साइंटिफिक फॉर्मूले के आधार पर सभी सामाजिक मासिक पेंशनों में वृद्धि की जाएगी।

17. किसी भी सरकारी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ने वाले ओबीसी एवं एससी जातियों के हरियाणा के विद्यार्थियों को पूर्ण छात्रवृत्ति दी जाएगी।

18. सभी ओबीसी वर्ग के उद्यमियों की, मुद्रा योजना के अतिरिक्त, 25 लाख रुपये तक के ऋण की गारंटी हरियाणा राज्य सरकार देगी।

19. हरियाणा को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाकर आधुनिक स्किल का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

20. दक्षिण हरियाणा में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का अरावली जंगल सफारी पार्क बनाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here