Home अन्य समाचार साल में 425 अभियानों में बरामद किए सैकड़ाें हथियार

साल में 425 अभियानों में बरामद किए सैकड़ाें हथियार

45

असम राइफल्स ने मणिपुर में पिछले एक साल में 425 अभियानों में बरामद किए सैकड़ाें हथियार, कई उग्रवादी ठिकाने नष्ट हुए

कोलकाता, 26 अक्टूबर । असम राइफल्स ने मणिपुर में बीते एक साल में 425 से अधिक खुफिया-आधारित अभियान चलाए और भारी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं। कोलकाता स्थित भारतीय सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि असम राइफल्स ने इन अभियानों के दौरान उत्तर-पूर्व भारत में कई उग्रवादी ठिकानों को नष्ट किया है।

रिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इन 425 अभियानों में से 220 इम्फाल घाटी में और 206 मणिपुर के पहाड़ी इलाकों में संचालित किए गए। इन अभियानों में, इम्फाल घाटी से 550 और मणिपुर की पहाड़ियों से 930 हथियार बरामद किए गए हैं। इसके अलावा, असम राइफल्स के जवानों ने मणिपुर की पहाड़ियों में 78 बंकर और इम्फाल घाटी में 51 बंकरों को भी नष्ट किया है।

विशेष रूप से, इम्फाल घाटी को मैती समुदाय का क्षेत्र माना जाता है, जबकि पहाड़ी इलाकों में कुकी समुदाय का वर्चस्व है। असम राइफल्स ने अपने दो बटालियनों को इम्फाल घाटी से जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित किया है ताकि वे वहां आतंकवाद विरोधी अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का सहयोग कर सकें।

भारतीय सेना, असम राइफल्स और सीआरपीएफ केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ मिलकर मणिपुर के संकट को हल करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। असम राइफल्स के नए महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल विकास लखेड़ा भी इस मामले में संबंधित एजेंसियों कर नागरिक समाज के साथ घनिष्ठ समन्वय कर रहे हैं ताकि स्थिति को सामान्य किया जा सके।