Home संपादकीय संविधान का विरोध आखिर कौन कर रहा है

संविधान का विरोध आखिर कौन कर रहा है

कांग्रेस इंडी गठबंधन ने चुनाव जीतने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाना शुरू कर दिया है। जैसे ही उन्हें लगा कि हिंदू एकजुट हो रहे हैं, उन्होंने हिंदू समाज को विभाजित करने के लिए जातिगत राजनीति और झूठे आख्यान शुरू कर दिए। वे समझते हैं कि अगर हिंदू समाज विभाजित हो गया और उन्हें दलितों, आदिवासियों और कुछ हद तक ओबीसी का वोट मिल गया, तो वे आसानी से चुनाव जीत जाएंगे क्योंकि मुस्लिम उन्हें शत-प्रतिशत वोट दे रहे हैं। आम आदमी की भावनाओं के साथ वे सबसे बड़ा जुआ यह खेल रहे हैं कि अगर भाजपा सरकार सत्ता में बनी रही, तो संविधान पूरी तरह से बदला जाएगा। वर्तमान में भी इसी तरह के झूठे आख्यान प्रसारित किए जा रहे हैं, जो हिंदू समाज को जाति के आधार पर विभाजित करने में मदद करेंगे। आइए संविधान का उल्लंघन करने वाले असली अपराधियों की पहचान करें।

कांग्रेस और इंडी गठबंधन भले वोट पाने के लिए संविधान रक्षक होने का कितना भी दिखावा करें, लेकिन जनता सच्चाई पहचान चुकी है। यह वही कांग्रेस है जिसने 1975 में संविधान का उल्लंघन किया और आपातकाल की घोषणा की, उसे 90 से अधिक बार संशोधित किया। संविधान की प्रस्तावना को बदला। डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के संविधान के विरोध में वक्फ बोर्ड अधिनियम पारित किया गया, कांग्रेस ने समान नागरिक संहिता को खारिज कर दिया, राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की स्थापना की और कई अन्य संविधान विरोधी गतिविधियों में संलग्न रही।

संविधान और भारतीय संस्कृति

भारत इस मामले में अद्वितीय है कि यह साझा परंपराओं, संस्कृति और मूल्यों के प्राचीन संबंधों के माध्यम से भारतीय संस्कृति को संरक्षित करता है। भारत जैसे सांस्कृतिक रूप से अद्वितीय और विशाल देश में पूर्वजों ने विभिन्न राज्यों के लोगों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा देने और एकता की समृद्ध मूल्य प्रणाली को सुरक्षित करने के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच बढ़ते और निरंतर संपर्क के माध्यम से आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए जीवन और जीवन शैली की ऐसी संस्कृति विकसित की। हालाँकि, “भारत-विभाजक ताकतें” जो खुद को संविधान के सच्चे चैंपियन मानते हैं, वास्तव में हमारे महान पवित्र संविधान के कट्टर विरोधी हैं। वे संविधान का समर्थन करने का दावा करते हैं, लेकिन उनके कार्य इसकी भावना और आदर्शों के विपरीत हैं। वे एकता और विविधता को तोड़ने का काम कर रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने झूठे विमर्श गढे़ और वे “भारत बनाने वाली ताकतों” के खिलाफ काम कर रहे हैं। उनकी दुश्मनी इतनी प्रबल है कि वे नक्सलवाद, आतंकवाद, असामाजिक ताकतों, हिंदू समाज विभाजन, धार्मिक धर्मांतरण और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देते नजर आते हैं। उनके भारत विरोधी व्यवहार और विचार या तो विदेशी वैचारिक प्रभावकों के माध्यम से विकसित होते हैं या राजनीतिक सत्ता की इच्छा से प्रेरित होते हैं। विकृत हिंदू इतिहास, दोषपूर्ण शिक्षा प्रणाली और एकता में अविश्वास का उद्देश्य भारत की प्राचीन संस्कृति की एकता को नष्ट करना है, जो हमारे संविधान की नींव है। भारत के मूल विचार और संवैधानिक अखंडता, समानता और सार्वभौमिकता के खिलाफ घृणित कथाएं जो विचार और संविधान पूरे विश्व को संतुलित और तर्कसंगत दृष्टिकोण के साथ देखभाल करने की शिक्षा देती हैं, वैश्विक स्तर पर उसके खिलाफ नकारात्मक भावनाएं पैदा करती हैं। हमारे संविधान में विभिन्न विदेशी अखबारों के कई खंड हैं, फिर भी इसकी भावना पूरी तरह से भारतीय है। यह हमारे संविधान की सुंदरता और व्यापकता को दर्शाता है। प्रस्तावना लक्ष्य को परिभाषित करती है, जो शानदार भारतीय पुरानी परंपरा के अनुरूप है। जो ताकतें भारत को अलग कर रही हैं और संविधान में निहित सामाजिक सद्भाव, एकता और अखंडता में विश्वास नहीं करती हैं, वे डॉ बाबा साहेब अंबेडकर और उनकी संविधान-ड्राफ्टिंग टीम को उनके आदर्श को साकार करने से रोकने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं।

राज्य सलाहकार परिषद् के प्रस्ताव के तहत संविधान की हत्या?

महाराष्ट्र राज्य के पुरोगामी और वामपंथी समूहों ने महाविकास आघाड़ी को बढ़ावा देने के लिए कांग्रेस के सामने 24 शर्तें रखी हैं। इसने अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक असंवैधानिक राज्य सलाहकार परिषद् की स्थापना का सुझाव दिया। नतीजतन, संविधान के मूल ढांचे पर तुरंत इसका असर पड़ेगा, और कुछ मायनों में, यह संविधान के आधार के रूप को भी प्रभावित करेगा। विश्वंभर चौधरी, निखिल वागले और एडवोकेट असीम सरोदे, जो ‘संवैधानिक संरक्षण’ की बात कह रहे हैं, क्या वे अब संविधान को उखाड़ फेंकने की योजना नहीं बना रहे हैं? ऐसा सवाल उठता है।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की मुश्किलें…

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद् (एनएसी) देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और उनकी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार की सहायता के लिए स्थापित पहला संगठन था। यूपीए के अधिकांश समय तक सोनिया गांधी परिषद् की अध्यक्ष रहीं। राष्ट्रीय सलाहकार परिषद् का गठन प्रधानमंत्री को लक्ष्यों और उद्देश्यों को पूरा करने और उनकी निगरानी करने में मदद करने के लिए किया गया था। हालांकि, इस नाम का इस्तेमाल करके कई राष्ट्रविरोधी लक्ष्य हासिल करने की कोशिश की गई। नतीजतन, पूरे देश में इसकी व्यापक आलोचना हुई। डॉ. मनमोहन सिंह का समर्थन करने के अलावा इस परिषद् ने ऐसे कदम उठाए जिससे देश की प्रगति में बाधा उत्पन्न हुई। क्या पुरोगामी समूह महाराष्ट्र में भी इसे दोहराने की योजना बना रहा है?

सलाहकार परिषद पर आपत्ति क्यों?

यह परिषद् एक ‘शॅडो कैबिनेट’ के रूप में उभरी जिसने भारतीय संविधान का उल्लंघन किया। विधेयक के पारित होने से पहले, एक सलाहकार समूह ने मसौदा सुझावों को अंतिम रूप दिया। इससे पता चला कि भारतीय संसद के सदस्यों का महत्व कम हो गया था। सोनिया गांधी ने ‘शॅडो कैबिनेट’ बनाने के लिए प्रभावित किया, जो डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार द्वारा लिए गए लगभग हर निर्णय में हस्तक्षेप करता हुआ दिखाई दिया। राष्ट्रीय विचारों के सदस्यों ने 2011 में सांप्रदायिक हिंसा विधेयक के प्रारूपण की आलोचना की। एनएसी ने संघीय सरकार पर प्रभाव और दबाव डाला। एनएसी एक तरह से संविधान की हत्या है।

सलाहकार परिषद् में कौन-कौन थे?

1. सोनिया गांधी- अध्यक्ष

2. मिहिर शाह- सदस्य, योजना आयोग

3. आशीष मंडल- निदेशक, एक्शन फॉर सोशल एडवांसमेंट (ASA), भोपाल

4. प्रो. प्रमोद टंडन- कुलपति, नॉर्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी

5. दीप जोशी- सामाजिक कार्यकर्ता

6. फराह नकवी- सामाजिक कार्यकर्ता

7. डॉ. एनसी सक्सेना- पूर्व नौकरशाह

8. अनु आगा- व्यवसायी

9. ए.के. शिवकुमार- अर्थशास्त्री

10. मिराई चटर्जी- समन्वयक, सेवाएँ, अहमदाबाद।

11. डॉ. नरेंद्र जाधव- अर्थशास्त्री

इस्तीफा देने वाले सदस्य-

1. अरुणा रॉय – भूतपूर्व नौकरशाह

2. प्रो. एम.एस. स्वामीनाथन – कृषि वैज्ञानिक और सांसद

3. डॉ. राम दयाल मुंडा – सांसद

4. जीन ड्रेज़ – विकास अर्थशास्त्री

5. हर्ष मंदर – लेखक, स्तंभकार, शोधकर्ता, शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता।

6. डॉ. माधव गाडगिल – पर्यावरणविद्

7. जयप्रकाश नारायण – भूतपूर्व नौकरशाह

इनमें से तीन को छोड़कर, यह तथ्य जानते हुए भी कि इनमें से कोई भी व्यक्ति जनता द्वारा निर्वाचित नहीं था, न ही वे राज्यसभा के लिए चुने गए थे, लेकिन उन्हें बहुत अधिक शक्ति दी गई थी, जो पूरी तरह से संविधान के विपरीत है। क्या यह संविधान का उल्लंघन नहीं है? लोगों को इस बारे में राय बनाने से पहले सावधानी से सोचना चाहिए कि कौन झूठी कहानियाँ फैला रहा है और उनके पीछे की प्रेरणा कितनी हानिकारक हो सकती है।

Exit mobile version