Home दुनिया वेस्ट बैंक में इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में अमेरिकी महिला की मौत

वेस्ट बैंक में इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में अमेरिकी महिला की मौत

4
0

नेबलस (वेस्ट बैंक), 07 सितंबर। इजराइल प्रशासित वेस्ट बैंक के नेबलस शहर के पास बेइटा कस्बे में इजराइली सेना की कथित गोलीबारी में शुक्रवार को तुर्किये-अमेरिका की दोहरी नागरिकता वाली 26 वर्षीय आयसेनुर एजगी ईगी की सिर में गोली लगने से मौत हो गई। वो बेइटा में नई यहूदी बस्ती बनाने के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा ले रही थीं। इजराइल सुरक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा है कि बेइटा में गोली चलने से एक विदेशी महिला की मौत की खबरों की जांच की जा रही है। प्रदर्शन में शामिल लोगों का कहना है कि इंटरनेशनल सॉलिडेरिटी मूवमेंट के साथ हुए प्रदर्शन में ईगी पहली बार शामिल हुई थीं। यह मूवमेंट फिलिस्तीनी समर्थक समूह है।

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, वेस्ट बैंक में विरोध प्रदर्शन में मारी गई ईगी सिएटल से यूडब्ल्यू स्नातक थीं। अमेरिकी विदेश विभाग ने आयसेनुर एजगी ईगी की मौत की पुष्टि की है। विभाग ने कहा कि इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में शुक्रवार को एक अमेरिकी महिला की हत्या कर दी गई। दो प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि महिला को इजराइली बलों ने सिर में गोली मारी। इस महिला के पासपोर्ट से पता चला है कि उनका जन्म तुर्किये में हुआ था। तुर्किये विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह तुर्किये की नागरिक थी।

आईडीएफ ने कहा है कि मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर किया गया है। बल के बयान में कहा गया है कि उत्तरी वेस्ट बैंक में इजराइली बलों ने हिंसक गतिविधि भड़काने वालों को माकूल जवाब दिया। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने बयान में कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ईगी की मौत से परेशान है। उसने अधिक जानकारी मांगने और घटना की जांच कराने का अनुरोध करने के लिए इजराइल से संपर्क किया। अमेरिका के विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कैरेबियन की यात्रा के दौरान शुक्रवार को इसे दुखद बताया। उन्होंने ईगी की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here