Home उत्तर प्रदेश मनोहर लाल ने किया नमो भारत में सफर

मनोहर लाल ने किया नमो भारत में सफर

48

केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल ने किया नमो भारत ट्रेन में सफर

– ट्रेनों ने 40 लाख से अधिक यात्रियों को सेवा प्रदान करते हुए सफलतापूर्वक हाे रहा संचालन

गाजियाबाद, 21 अक्टूबर । आरआरटीएस नमो भारत ट्रेन के संचालन को मंगलवार को एक साल पूरा होने पर केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य एवं ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रमुख स्टेशनों का दौरा किया। खट्टर ने साहिबाबाद स्टेशन से नमो भारत ट्रेन में सवार होकर गुलधर स्टेशन तक यात्रा की। इस दौरान उन्होंने महिला ट्रेन ऑपरेटरों से बातचीत की और भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के संचालन में उनके योगदान की सराहना की। इसके साथ ही, उन्होंने दैनिक यात्रियों से भी बातचीत की और नमो भारत सेवा के बारे में उनका प्रत्यक्ष फीडबैक लिया।

इस अवसर पर खट्टर ने यात्रियों से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया पर संतोष व्यक्त किया। जिन्होंने नमो भारत ट्रेनों मे मिलने वाली सुविधाएं, इसकी गति और इसमें मिलने वाले आराम की सराहना की। कई यात्रियों ने बताया कि इस नए परिवहन साधन ने उनके दैनिक आवागमन को काफी बेहतर बनाया है और यह पारंपरिक परिवहन के मुकाबले एक परेशानी-मुक्त और विश्वसनीय विकल्प है।

नमो भारत परिचालन के एक वर्ष होने के अवसर पर एनसीआरटीसी ने सुबह स्कूली छात्रों की विशेष यात्रा का आयोजन किया, जिसमें स्कूल के बच्चों ने चॉकलेट के साथ तेज़ और आनंददायक सवारी का आनंद लिया। यात्रियों का स्वागत उत्सव के माहौल में ढोल की थाप, चॉकलेट और स्मृति चिन्ह के साथ किया गया। स्टेशनों को नमो भारत दिवस के लिए सजाया गया था, जिससे एक उत्सव जैसा माहौल बना हुआ था।

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने अपने दौरे की शुरुआत आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन से की, जहां उनका स्वागत एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक, शलभ गोयल ने किया। उन्हाेंने केंद्रीय मंत्री को स्टेशन के अनूठे डिज़ाइन और समग्र आरआरटीएस नेटवर्क में इसके महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि यहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है और यह विभिन्न परिवहन साधनों के साथ सहज एकीकरण करता है, जिससे यह एक महत्वपूर्ण यात्री केंद्र के रूप में आकार ले रहा है। दो मेट्रो लाइनों, एक रेलवे स्टेशन और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के कौशांबी में स्थित दो अंतर-राज्यीय बस टर्मिनलों (आईएसबीटी) के निकट होने के कारण, आनंद विहार क्षेत्र का सबसे व्यस्त ट्रांजिट हब बनने के लिए तैयार है।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू किया गया है, जो दिल्ली के न्यू अशोक नगर और आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को पहले से चालू साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ेगा। इसके बाद मंत्री साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पहुंचे, जहाँ उन्होंने यात्रियों के लिए विकसित की गई विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्हें लाइव मॉडल के साथ-साथ ऑगमेंटेड रियलिटी (एसआर) और वर्चुअल रियलिटी (वी आर) के बारे मे भी बताया गया और आरआरटीएस के विकास में इस्तेमाल की जा रही नवीनतम बुनियादी संरचना, उन्नत तकनीकों और सेवाओं की जानकारी प्रदान की गयी।

नमो भारत के संचालन के पहले ही दिन से यात्रियों को नेशनल कॉमन मोबिलिटी की सुविधा का लाभ मिल रहा है, जिससे भारत सरकार की “वन नेशन, वन कार्ड” पहल के तहत विभिन्न परिवहन साधनों के बीच सुगम यात्रा संभव हो पाई है।

बताया गया कि 21 अक्टूबर 2023 को शुरू होने के बाद से नमो भारत ट्रेनों ने गाज़ियाबाद, साहिबाबाद और आसपास के क्षेत्रों में यात्रा को काफी बदल दिया है। अपने पहले वर्ष में सफलतापूर्वक 40 लाख से अधिक यात्रियों की सेवा की है। पिछले वर्ष के दौरान गाज़ियाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर सबसे अधिक यात्री संख्या दर्ज की गई, इसके बाद साहिबाबाद और मोदीनगर नॉर्थ आरआरटीएस स्टेशनों का स्थान रहा।