Home खेल पुरुष वर्ग और एलेमाडिस इयायु ने जीता खिताब

पुरुष वर्ग और एलेमाडिस इयायु ने जीता खिताब

जोशुआ चेप्टेगी ने वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के पुरुष वर्ग और एलेमाडिस इयायु ने महिला वर्ग का खिताब जीता

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर। युगांडा के धावक जोशुआ चेप्टेगी और इथियोपिया की एलेमाडिस इयायु ने वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के 19वें संस्करण में क्रमश: पुरुष वर्ग तथा महिला वर्ग का खिताब जीता है। वहीं धावक सावन बरवाल ने एक घंटा, दो मिनट और 46 सेकेंड और लिली दास एक घंटा 18 मिनट और 12 सेकेंड के समय के साथ क्रमशः भारतीय पुरुष और महिला वर्ग का खिताब जीता है।

मैराथन को रविवार को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। पुरुषों की दौड़ में ओलंपिक चैंपियन जोशुआ चेप्टेगी ने 59 मिनट 46 सेकेंड के समय के साथ जीत दर्ज की। वहीं एलेमाडिसा इयायु ने एक घंटे 8 मिनट और 17 सेकेंड के समय के साथ महिला वर्ग में जीत दर्ज की। पुरुष वर्ग में केन्या के एलेक्स मटाटा 59 मिनट 53 सेंकेंड के साथ दूसरे और उनके हमवतन निकोलस किपकोरिर 59 मिनट 59 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में केन्या की सिंथिया लिमो एक घंटा आठ मिनट 27 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान और इथियोपिया की तिरुये मेसफिन ने एक घंटे नौ मिनट 42 सेकेंड के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

कई खिताब अपने नाम करने वाले चेप्टेगी ने जीत के बाद कहा कि दिल्ली में यह जीत मेरे लिए खास है, क्योंकि यह हाफ मैराथन में मेरी पहली जीत है। भारत मेरे करियर के लिए महत्वपूर्ण रहा है और यह देश अब मेरे लिए बहुत मायने रखता है। मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं और उम्मीद करता हूं कि भविष्य की रेसों में भी मैं इसी तरह आगे बढ़ूंगा।

महिला वर्ग का खिताब जीतने के बाद एलेमाडिस इयायु ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि मैंने अच्छी रेस की। मैंने अपनी गति बनाए रखने की कोशिश की और अच्छा प्रदर्शन करने का लक्ष्य रखा। मैं इसे हासिल करके खुश हूं।

सावन बरवाल ने पिछले प्रदर्शन में सुधार किया-

भारतीय धावक सावन बरवाल इस बार वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के पोडियम पर लगातार दूसरे संस्करण में जगह बनाने के बाद स्वर्ण पदक के साथ घर लौटेंगे। एक घंटा, दो मिनट और 46 सेकंड के समय के साथ बरवाल ने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने पीछले संस्करण में कांस्य पदक जीता था। भारतीय पुरुष वर्ग में पुनीत यादव 1 घंटा, तीन मिनट और पांच सेकेंड के साथ दूसरे और किरण मात्रे 1 घंटा, 4 मिनट 58 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

रेस के बाद भावुक सावन बरवाल ने कहा कि पिछली वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन से लेकर वर्तमान संस्करण तक का सफर शानदार रहा है। उन्होंने कहा कि मैं 62 मिनट में रेस पूरी करने के बारे में नहीं सोच रहा था, लेकिन जिस तरह से मैंने शुरुआत की और जब मैं रेस में शामिल हुआ, तो मुझे पता था कि मैं अंत तक जा सकता हूं।

भारतीय एलीट महिला वर्ग में लिली दास अपने प्रतिद्वंद्वियों से मीलों आगे रहीं। उन्होंने 1 घंटा 18 मिनट 12 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। दूसरे स्थान पर पिछले साल की विजेता कविता यादव रहीं, जिन्होंने 1 घंटा 19 मिनट 44 सेकेंड का समय निकाला। तीसरे स्थान पर प्रीति लांबा रहीं, जिन्होंने 1 घंटा 20 मिनट 21 सेकेंड के समय के साथ फिनिश लाइन पार की।

लिली ने अपने पहले वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में पोडियम फिनिश करने के अनुभव के बारे में बताया कि अपने पहले ही प्रयास में वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन जीतना बहुत अच्छा एहसास है। रेस के दौरान मुझे थोड़ा डिहाइड्रेशन महसूस हुआ, जिसके बारे में मैं चिंतित थी, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं रेस पूरी करने में सक्षम हुई। मैंने इससे लड़ाई की और अंतिम 2 किलोमीटर को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत की। ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद हाफ मैराथन में स्वर्ण जीतना बहुत अच्छा लगता है।

Exit mobile version