Home दुनिया नेपाल : बारिश और भूस्खलन के बीच बीपी हाइवे पर फंसे यात्री

नेपाल : बारिश और भूस्खलन के बीच बीपी हाइवे पर फंसे यात्री

9

नेपाल : बारिश और भूस्खलन के बीच बीपी हाइवे पर फंसे यात्री, रेस्क्यू कर हेलीकॉप्टर से लाए जा रहे काठमांडू

काठमांडू, 29 सितंबर । नेपाल में लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के कारण देश के 48 राजमार्गों पर आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। काठमांडू को पूर्वी नेपाल से जोड़ने वाले बीपी राजमार्ग पर फंसे बीमार यात्रियों, बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों काे रेस्क्यू कर हेलीकॉप्टर से काठमांडू लाने का काम शुरू किया गया है।

इन्हें हेलीकॉप्टर से लाकर काठमांडू के अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है । पिछले दो दिनों से सड़क पर फंसे लोगों को आज से रेस्क्यू करने का काम शुरू किया गया है। महोत्तरी के बर्दिबास से काठमांडू को जोड़ने वाला बीपी राजमार्ग कई स्थानों पर पूरी तरह से टूट गया है, जिसके कारण यात्री जगह-जगह बीच रास्ते में फंसे हुए हैं ।

जिला पुलिस कार्यालय काभ्रे के मुताबिक अब तक 81 लोगों को रोशी के मंगलटार इलाके से बचाया गया है । काभ्रे के जिला पुलिस प्रमुख वसुन्धरा खड़का ने कहा कि बीपी राजमार्ग के नेपालथोक-धुलिखेल खंड में 1,000 से अधिक यात्री फंसे हुए हैं, जिन्हें नेपाली सेना के हेलीकॉप्टर के जरिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में राजमार्ग पर फंसे बीमार लोगों, बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं को रेस्क्यू किया जा रहा है।

नेपाली सेना के हेलीकॉप्टरों के माध्यम से सिर्फ लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम ही नहीं किया जा रही है बल्कि राजमार्ग पर फंसे लोगों के लिए भोजन का पैकेट और खाने पीने की अन्य सामग्रियां भी वहां पहुंचाई जा रही है। एसपी खड़का ने यह भी बताया कि जिले में बड़े पैमाने पर मानवीय और भौतिक क्षति हुई है लेकिन सटीक विवरण एकत्र करने में अभी समय लगेगा। इस समय हमारी प्राथमिकता राजमार्ग में फंसे यात्रियों को सकुशल सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना है।

एसपी खड़का के मुताबिक नेपाल में सबसे अधिक क्षति वाले जिलों में काभ्रे जिला भी है लेकिन बिजली और दूरसंचार सेवाओं में रुकावट के कारण जान माल की क्षति का पूर्ण विवरण इकठ्ठा करने में समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।