Home खेल थॉमस बाख युगांडा पहुंचे

थॉमस बाख युगांडा पहुंचे

10

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख आधिकारिक यात्रा पर युगांडा पहुंचे

एनटेबे, (युगांडा), 23 अक्टूबर । अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख मंगलवार को दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर युगांडा पहुंचे।

एंटेबे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रेस से बात करते हुए बाख ने कहा, “आखिरकार युगांडा आकर मैं बहुत खुश हूं। युगांडा लगातार चैंपियन बना रहा है और यहां आकर अच्छा लग रहा है।”

युगांडा के खेल राज्य मंत्री पीटर ओगवांग, युगांडा ओलंपिक समिति (यूओसी) के अध्यक्ष डोनाल्ड रुकारे और पेरिस ओलंपिक चैंपियन जोशुआ चेप्टेगी सहित अन्य लोगों ने बाख का स्वागत किया।

बाख ने उन देशों के बारे में भी बात की, जहां अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो एथलीटों को ओलंपिक जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं से पहले बेहतर तैयारी करने में मदद करती हैं। युगांडा के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश के पास अच्छे पहाड़ी क्षेत्र होने का भी लाभ है, जहां चेप्टेगी जैसे शीर्ष एथलीट प्रशिक्षण लेते रहे हैं और पदक जीतते रहे हैं।

उन्होंने कहा, “सभी देशों को युगांडा जैसा लाभ नहीं मिलता। और कुछ देशों को एथलीटों के प्रशिक्षण के स्थान के बारे में अलग-अलग लाभ मिलते हैं।”

उन्होंने स्पष्ट किया कि आईओसी ओलंपिक सॉलिडेरिटी प्रोग्राम के साथ सभी सदस्यों के लिए अंतर को पाटने की कोशिश कर रहा है, जो समर्थन के मामले में 650 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ गया है।

बाख ने कहा, “युगांडा ओलंपिक समिति एथलीटों के लाभ के लिए ओलंपिक सॉलिडेरिटी प्रोग्राम का उपयोग करने में बहुत चतुर है।”

पिछले सप्ताहांत वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन जीतने वाले चेप्टेगी ने सिन्हुआ के हवाले से कहा कि आईओसी अध्यक्ष का स्वागत करने वाली टीम का हिस्सा होना सम्मान की बात है। चेप्टेगी ने कहा, “एक देश के रूप में, हम बाख को युगांडा आते हुए देखकर बहुत खुश हैं, ताकि हम यहां की कुछ चुनौतियों का भी पता लगा सकें।”

बाख की युगांडा यात्रा अफ्रीकी देशों के उनके व्यापक दौरे के हिस्से के रूप में हो रही है, जिसमें सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो, युगांडा और रवांडा शामिल हैं।

कभी फ़ॉइल फ़ेंसर रहे बाख आईओसी के पद पर चुने जाने वाले पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं।