Home उत्तर प्रदेश जालौन:18 ग्राम पंचायतें हुई टीबी मुक्त

जालौन:18 ग्राम पंचायतें हुई टीबी मुक्त

10

जालौन की 18 ग्राम पंचायतें हुई टीबी मुक्त, महात्मा गांधी जयंती पर प्रधानों को मिला सम्मान

जालौन, 2 अक्टूबर । प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत जालौन की 18 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त हुई हैं। डीएम ने ग्राम प्रधानों को प्रमाणपत्र और राष्ट्रपिता का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। ग्राम प्रधानों से अपने गाँव के लोगों को जागरूक करने और टीबी मुक्त अभियान में सहयोग करने की अपील की गई। 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

बता दें कि, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में टीबी मुक्त ग्राम पंचायत के लिए अभियान चलाया गया था। अभियान में जिले की 18 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त के लिए चुनी गई है। इन ग्राम पंचायतों को 2 अक्तूबर के मौके पर जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय ने कलेक्ट्रेट परिसर में प्रधानों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. देवेंद्र कुमार भिटौरिया ने बताया कि टीबी मुक्त ग्राम पंचायत उन गांवों को चुना गया है। जहां एक हजार की जनसंख्या पर कोई टीबी मरीज न हो। एक हजार की जनसंख्या पर रेंडमली कम से कम तीस संभावित टीबी मरीजों के बलगम की जांच की गई। टीबी मरीज न मिलने पर उसे टीबी मुक्त घोषित किया गया। उन्होंने बताया कि टीबी मुक्त पंचायत बनने से ग्राम पंचायतों में जन जागरूकता के साथ टीबी उन्मूलन के प्रति साक्षरता बढ़ेगी।