Home खेल चेन्नई के स्कूल में हुआ शीतल, थंगावेलु का सम्मान, छात्रों संग मस्ती...

चेन्नई के स्कूल में हुआ शीतल, थंगावेलु का सम्मान, छात्रों संग मस्ती करते दिखे दोनों पैरालंपियन

60
0

चेन्नई, 19 सितंबर। शीतल देवी ने बुधवार को चेन्नई के वनागरम में वेलाम्मल विद्यालय के छात्रों को 2024 पेरिस पैरालिंपिक में एस्प्लेनेड डेस इनवैलिड्स में अपने प्रदर्शन की एक झलक दिखाई।

शीतल, जिन्होंने ग्रीष्मकालीन खेलों में ओपन मिक्स्ड टीम कंपाउंड इवेंट में राकेश कुमार के साथ कांस्य पदक जीता था, साथी पैरालिंपियन मरियप्पन थंगावेलु के साथ मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने पेरिस में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया था।

स्कूल ने शहर के श्री रामचंद्र कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स एंड साइंस के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य स्कूल से 50 चिन्हित एथलीटों को तैयार करना और उन्हें 2032 ओलंपिक के लिए तैयार करना है, जैसा कि श्री रामचंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च (एसआरआईएचईआर) की कुलपति उमा सेकर ने बताया।

दो घंटे तक चले इस कार्यक्रम के दौरान, मंच पर एक छोटी शूटिंग रेंज बनाई गई थी। दर्शकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शीतल और उनके कोच के बीच थोड़ी देर की चर्चा के बाद, उन्होंने तीन तीर छोड़े, जिनपर उनका स्कोर एक नौ, फिर एक नौ, और फिर एक 10 रहा।

इससे पहले, पैरालिंपियनों का स्वागत चेंडा मेलम (एक पारंपरिक कला जिसमें ताल-वादन का उपयोग किया जाता है) की धुनों से किया गया। दोनों ने अलग-अलग अस्थायी रथ पर सवार होकर भव्य प्रवेश किया और उनके सामने एक क्रेन की मदद से उनके आकार से दुगनी माला को हवा में लटकाया गया।

इसके बाद, एथलीटों को फ्रांस की राजधानी में उनके कारनामों के लिए सम्मानित किया गया। पारंपरिक रेशमी शॉल उनके चारों ओर लपेटी गई और एथलीटों को स्मृति चिन्ह के रूप में फ़्रेमयुक्त चित्र दिए गए।

इसके बाद, एथलीटों को फ्रांस की राजधानी में उनके कारनामों के लिए सम्मानित किया गया। पारंपरिक रेशमी शॉल उनके चारों ओर लपेटी गई और एथलीटों को स्मृति चिन्ह के रूप में फ़्रेमयुक्त चित्र दिए गए।

शीतल और मरियप्पन छात्रों द्वारा मंच पर प्रस्तुतियों में भाग लेकर खुश थे। शीतल हुला-हूप के साथ अपनी प्रतिभा दिखाने वाली एक लड़की के साथ शामिल हुईं और खुद भी हुला-हूप करने की कोशिश की। उन्होंने अपने पैर से भी हुला-हूप करने की कोशिश की। वहीं, मरियप्पन के चेहरे पर अभी भी स्वर्ण पदक से चूकने की निराशा थी।

उन्होंने मंच पर कहा, “मुझे टोक्यो (उन्होंने रजत जीता) और पेरिस (कांस्य) से स्वर्ण पदक लेकर लौटना था, लेकिन परिस्थितियाँ हमेशा आड़े आती रहीं। लेकिन मेरे कोच ने मुझे याद दिलाया कि मैं भारत का एकमात्र एथलीट हूँ जिसने लगातार तीन पैरालिंपिक में पदक जीता है।”

इसके तुरंत बाद मरियप्पन भी मस्ती में शामिल हो गए और अभिनेता विजय के हिट नंबर अलापोरन थमिज़हन की धुनों पर नाचने लगे। तीन बार पैरालिंपिक पदक जीतने वाले इस खिलाड़ी को मंच पर छात्रों के साथ मौज-मस्ती करते हुए देखा गया, उन्होंने अपने प्रदर्शन के दौरान बच्चों द्वारा पकड़े गए छोटे झंडे के साथ एक बड़ा भारतीय झंडा लहराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here