Home खेल खो-खो विश्व कप 2025 में होगी वैश्विक भागीदारी

खो-खो विश्व कप 2025 में होगी वैश्विक भागीदारी

खो-खो विश्व कप 2025 में होगी वैश्विक भागीदारी, 24 देश लेंगे हिस्सा 

नई दिल्ली, 25 अक्टूबर। खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया (केकेएफआई) ने शुक्रवार को उन 24 देशों की घोषणा की जो 13-19 जनवरी, 2025 को नई दिल्ली के आईजीआई स्टेडियम में होने वाले पहले खो खो विश्व कप में भाग लेंगे। यह ऐतिहासिक टूर्नामेंट इस स्वदेशी भारतीय खेल के वैश्विक विकास का प्रतीक है, जिसमें छह महाद्वीपों के चौबीस देश विश्व चैंपियन के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

विश्व कप में हिस्सा लेने वाले इन 24 देशों में अफ्रीकी महाद्वीप से घाना, केन्या, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा, एशिया से मेजबान भारत के साथ-साथ बांग्लादेश, भूटान, इंडोनेशिया, ईरान, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका, यूरोप से इंग्लैंड, जर्मनी, नीदरलैंड और पोलैंड, उत्तरी अमेरिका से कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका से ब्राजील और पेरू,जबकि ओशिनिया से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

टूर्नामेंट की संरचना में पुरुष और महिला दोनों वर्ग शामिल होंगे, जिसमें प्रत्येक श्रेणी में 16 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। यह प्रारूप एक तीव्र प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करता है जो खो खो की गति, रणनीति और खेल उत्कृष्टता को प्रदर्शित करेगा।

पुरुष वर्ग में, घाना, केन्या और दक्षिण अफ्रीका के साथ एक मजबूत अफ्रीकी उपस्थिति होगी। एशियाई दल में मेजबान भारत, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। इंग्लैंड और नीदरलैंड यूरोप का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि उत्तरी अमेरिका में कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। दक्षिण अमेरिका का प्रतिनिधित्व ब्राजील करेगा, जबकि ऑस्ट्रेलिया 16 टीमों की लाइनअप को पूरा करेगा।

महिला वर्ग में देशों का एक अलग लेकिन समान रूप से प्रतिस्पर्धी समूह प्रदर्शित होता है। अफ्रीका से, केन्या, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा भाग लेंगे। एशियाई प्रतिनिधित्व में मेजबान भारत, भूटान, ईरान, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका शामिल हैं। यूरोपीय टीमों में इंग्लैंड, जर्मनी और पोलैंड शामिल हैं। दक्षिण अमेरिका का प्रतिनिधित्व पेरू करेगा, ओशिनिया से न्यूजीलैंड की टीम होगी।

इस बीच, पाकिस्तान ने इस पहले विश्व कप के पुरुष और महिला दोनों वर्गों में स्थान सुरक्षित कर लिया है, जिससे टूर्नामेंट की प्रतिस्पर्धात्मक गहराई और बढ़ गई है।

केकेएफआई के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने आगामी विश्व कप के बारे में घोषणा करते हुए कहा, “यह ऐतिहासिक चैंपियनशिप खो-खो के लिए एक बड़ी छलांग है, जो इसे एक प्रिय स्थानीय खेल से वैश्विक घटना में बदल रही है। भारत इस खेल क्रांति का नेतृत्व कर रहा है, 2025 का विश्व कप एक बड़ा कदम होगा जो खो-खो को वैश्विक खेल पारिस्थितिकी तंत्र में अगले चरण तक ले जाएगा।”

केकेएफआई के महासचिव एमएस त्यागी ने कहा, “24 देशों की भागीदारी खो-खो की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय अपील का प्रमाण है। हमारा लक्ष्य इस पारंपरिक भारतीय खेल को वास्तव में वैश्विक खेल बनाना है, और यह विश्व कप उस लक्ष्य को प्राप्त करने में एक मील का पत्थर साबित होगा।”

विश्व कप की आधिकारिक टैगलाइन #TheWorldGoesKho का हाल ही में त्यागराज स्टेडियम में एक मेगा इवेंट में अनावरण किया गया, जहाँ टीम महाराष्ट्र और शेष भारत के बीच एक प्रदर्शनी मैच ने आने वाली प्रतियोगिता का एक रोमांचक पूर्वावलोकन प्रदान किया, जिसमें महाराष्ट्र ने 26-24 से जीत हासिल की थी।

Exit mobile version