Home दुनिया इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के छक्के छुड़ाए, पहले पेजर विस्फोट, अब...

इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के छक्के छुड़ाए, पहले पेजर विस्फोट, अब वॉकी-टॉकी निशाने पर, लगी आग, 14 की मौत

0

बेरूत, 19 सितंबर । इजराइल की नई आक्रामक नीति से आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह सकते में है। आतंकवादी समूह पेजर विस्फोट से उबर भी नहीं पाया कि उसके वॉकी-टॉकी (हैंडहेल्ड रेडियो रिसीवर) में हुए विस्फोट से 14 लोगों की जान चली गई और कम से कम 450 लोग घायल हो गए। कुछ संचार माध्यमों की खबर में कहा गया है कि सीरिया में भी कुछ जगह पेजर धमाके हुए हैं। लेबनान की सरकारी न्यूज एजेंसी एनएनए ने वॉकी-टॉकी विस्फोट की पुष्टि करते हुए मृतकों की संख्या नौ और घायलों की संख्या 300 बताई है।

घरों और वाहनों लगी आग

लेबनान के समाचार पत्र एल’ओरिएंट टुडे की खबर के अनुसार, इससे पहले मंगलवार को हुए पेजर विस्फोट में 12 लोग मारे गए और लगभग 2,800 लोग घायल हो गए। बुधवार शाम करीब पांच बजे हिजबुल्लाह के वॉकी-टॉकी को निशाना बनाया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सात बजे जारी बयान में वॉकी-टॉकी में हुए धमाकों में 14 लोगों की मौत हो गई और करीब 450 लोग घायल हो गए। इन विस्फोटों से नबातियेह प्रांत के विभिन्न क्षेत्रों में 60 घरों और दुकानों, 15 कारों और दर्जनों मोटरसाइकिलों में आग लग गई।

युद्ध नए चरण में

बेरूत टुडे की खबर के अनुसार, हजारों वॉकी-टॉकी कई स्थानों पर घरों और कारों में फट गए। इजराइल के तकनीक आधारित इन हमलों से देश सकते में है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शाम को लेबनान में वॉकी-टॉकी विस्फोटों की पुष्टि की। बेरूत टुडे ने अपनी खबर में इजराइली सेना के रेडियो के हवाले से इजराइल के रक्षामंत्री योआव गैलेंट के बयान का जिक्र किया है। बयान में कहा गया है कि इजराइल का ध्यान अब उत्तर की तरफ केंद्रित है। देश युद्ध के नए चरण में प्रवेश कर रहा है।

अंतिम संस्कार के समय फटा वॉकी-टॉकी

बेरूत टुडे के अनुसार, वॉकी-टॉकी में विस्फोट शाम 5:00 बजे शुरू हुए। इनके फटने से बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह और दक्षिण लेबनान के 20 से अधिक शहरों के कई अपार्टमेंट और वाहनों में आग लग गई। दहिह में तो पेजर विस्फोटों में मारे गए व्यक्तियों के अंतिम संस्कार के दौरान ऐसा ही एक विस्फोट हुआ।

सभी वॉकी-टॉकी हिजबुल्लाह के

अमेरिका के प्रमुख समाचार पत्र द न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार, जितने भी वॉकी-टॉकी में विस्फोट हुआ, वह सभी हिजबुल्लाह सदस्यों के पास थे। हिजबुल्लाह ने बदला लेने की कसम खाई है। मगर, इजराइल ने अभी तक पेजर हमलों में शामिल होने की पुष्टि या खंडन नहीं किया है। लेबनान और अमेरिका के अधिकारियों ने जरूर कहा है कि पेजर विस्फोटों के लिए इजराइल जिम्मेदार है।

इजराइल ने कहा-हिज्बुल्लाह को हर बार चुकानी होगी अधिक कीमत

आईडीएफ के एक्स हैंडल और वेबसाइट में सेना प्रमुख जनरल हर्जी हलेवी के इरादों का जिक्र किया गया है। हलेवी ने कल उत्तरी कमान के दौरे में रक्षात्मक और आक्रामक योजनाओं को मंजूरी दी है। उन्होंने कमांडरों को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इजराइल के पास अभी भी कई तरह की तकनीकी क्षमता मौजूद है। उन्हें अब तक सक्रिय नहीं किया गया है। युद्ध के हर चरण में हिजबुल्लाह को अधिक कीमत चुकानी होगी। इजराइल गाजा में हमास के खात्मे और बंधकों को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है। जनरल हर्जी की यह टिप्पणी इसलिए भी अहम है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उत्तरी सीमा क्षेत्रों से निकाले गए हजारों निवासियों को उनके घरों में वापस भेजने की शपथ ली है। रक्षामंत्री योव गैलेंट ने रमत-डेविड वायु सेना बेस के दौरे के दौरान शिन बेट, मोसाद और इजराइल रक्षा बलों के तालमेल की प्रशंसा की है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version