Home उत्तर प्रदेश स्टेशनों पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन

स्टेशनों पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन

39

झांसी रेल मंडल : 30 स्टेशनों पर लगाई गई ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन

– ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन से आसान हुई टिकट बुकिंग की प्रक्रिया

झांसी, 23 अक्टूबर। झांसी रेल मंडल द्वारा यात्री सुविधा में बढ़ोत्तरी करने और टिकट बुकिंग को सरल करने के लिए मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन की सेवा संचालित करना शुरू कर दिया है। झांसी मंडल के 30 स्टेशनों पर 70 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाई गई हैं। मशीन के संचालन से यात्रियों को लाभ मिल रहा है। मशीन में स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था भी है। इस कार्ड को मेट्रो की तर्ज पर बनाया गया है। कार्ड को रिचार्ज कराने पर बोनस प्वाइंट मिलते हैं। इसके साथ ही आप क्यू-आर कोड आदि माध्यमों से भी पेमेंट कर टिकट ले सकते हैं। इसके साथ ही फैसिलिटेटर भी लगाए गए हैं।

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर 09, ग्वालियर पर 09, बांदा स्टेशन पर 04, ललितपुर स्टेशन पर 04, मुरैना पर 05, चित्रकूट धाम कर्वी पर 04, महोबा स्टेशन पर 03, हरपालपुर स्टेशन पर 02, डबरा स्टेशन पर 03, दतिया स्टेशन पर 03, उरई स्टेशन पर 03, बबीना स्टेशन पर 02, बिरलानगर और भिंड स्टेशन पर 01- 01 एटीवीएम मशीन लगाई गई है। इसके साथ ही 16 स्टेशनों पर 01 एटीवीएम मशीन लगाई गई है। इनमें मऊरानीपुर स्टेशन, अतर्रा स्टेशन , बेला ताल स्टेशन, भरुआ सुमेरपुर स्टेशन, घाटमपुर स्टेशन स्टेशन, काल्पी स्टेशन , कुलपहाड़ स्टेशन, निवाड़ी स्टेशन, रागौल स्टेशन, तालबेहट स्टेशन, खड़गपुर स्टेशन, पुखरायां स्टेशन, टीकमगढ़ स्टेशन, खजुराहो स्टेशन , महाराज छत्रसाल स्टेशन, दरियागंज स्टेशन शामिल हैं।

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि यात्रियों की सुविधा हमारी प्राथमिकता है। एटीवीएम के लगने से यात्रियों को टिकट के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ रही है। वह स्मार्ट कार्ड की मदद से भी आसानी से टिकट खरीद सकते हैं। इससे यात्रियों का समय भी बच रहा है। खुले पैसों की समस्या से भी यात्रियों को सामना नहीं करना पड़ रहा है।