Home खेल श्रीलंका ने  न्यूजीलैंड को 154 रन से हराया

श्रीलंका ने  न्यूजीलैंड को 154 रन से हराया

श्रीलंका ने दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को पारी और 154 रन से हराया, 2-0 से जीती सीरीज

गाले (श्रीलंका), 29 सितंबर । श्रीलंका क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को पारी और 154 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ श्रीलंका ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। पिछले 15 वर्षों में यह पहला मौका है, जब श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है। मैच में कामिंदु मेंडिस को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला। उन्होंने पहली पारी में नाबाद 182 रन बनाए थे। स्पिनर प्रभाथ जयसूर्या 18 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे।

श्रीलंका ने पहली पारी 5 विकेट पर 602 रन बनाकर घोषित की थी। इसके बाद न्यूजीलैंड की पहली पारी 88 रन पर ढेर हो गई थी। इस तरह न्यूजीलैंड को फॉलोआन का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में कुछ संघर्ष दिखाया लेकिन वह टीम को हार से नहीं बचा पाए। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 360 रन सिमट गई और उसे पारी और 154 रनों से हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने पहला टेस्ट 63 रन से जीता था।

दूसरे टेस्ट में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पथुम निसंका पहले ही ओवर में एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद श्रीलंका ने डिमुथ करुणारत्ने के 109 गेंदों पर 46 रन, दिनेश चांदीमल के 208 गेंदों पर 116 रन, एंजेलो मैथ्यूज के 88 रन, धनंजय डी सिल्वा के 44 रन और कामिंडू मेंडिस के 250 गेंदों पर नाबाद 182 और कुसल मेंडिस के नाबाद 106 रन की मदद से पांच विकेट पर 602 रन का विशाल स्कोर बनाया और पारी घोषित कर दी।

न्यूजीलैंड की पहली पारी में श्रीलंका के स्पिनरों ने कहर बरपाया और मेहमान टीम को 88 रनों पर ढेर कर दिया। न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। मिचेल सैंटनर ने सबसे ज्यादा 29 रनों की पारी खेली। डेरिल मिचेल ने 13 रन और रचिन रविंद्र 10 रन ही बना सके। बाकी सभी खिलाड़ी 10 रन तक भी नहीं पहुंच सके। प्रभाथ जयसूर्या ने 18 ओवर में दो 22 रन देकर 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। प्रभाथ के अलावा निशान पेइरिस ने तीन और असिथा फर्नांडो ने एक विकेट अपने नाम किया।

न्यूजीलैंड की पहली पारी 88 रन पर ढेर होने के बाद श्रीलंका ने उसे फॉलोऑन दिया। दूसरी पारी में कीवी टीम के बल्लेबाजी ने कुछ संघर्ष दिखाया लेकिन वह टीम को बड़ी हार से नहीं बचा पाए। टीम दूसरी पारी में 360 रनों पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए ग्लेन फिलिप्स ने 78 रन, मिचेल सैंटनर 67 रन, डेवोन कॉनवे 61 रन, कप्तान टॉम ब्लंडल ने 60 रन, केन विलियमसन ने 46 रन बनाए। दूसरी पारी में श्रीलंका की ओर से निशान पेइरिस ने 6 विकेट, प्रभाथ जयसूर्या ने 3 विकेट, धनंजय डी सिल्वा ने एक विकेट लिया।

डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में श्रीलंका तीसरे स्थान पर

श्रीलंका ने इस जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंक तालिका में अपनी स्थिति और मजबूत की है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद श्रीलंका अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। श्रीलंका के नौ मैचों में पांच जीत और चार हार के साथ 60 पॉइंट हैं, जबकि अंक प्रतिशत (पीसीटी) 55.56 है। न्यूजीलैंड अब सातवें स्थान पर खिसक गई है। न्यूजीलैंड के 36 पॉइंट हैं और अंक प्रतिशत 37.50 है। भारतीय टीम 71.61 अंक प्रतिशत के साथ डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर है जबकि गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 12 मैचों में आठ जीत और 62.50 पीसीटी के साथ दूसरे स्थान पर है।

Exit mobile version