Home खेल न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 113 रन से हराया

न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 113 रन से हराया

पूणे टेस्ट : न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 113 रन से हराया, रचा इतिहास

– न्यूजीलैंड ने भारत में पहली बार टेस्ट सीरीज अपने नाम की

– घर पर भारतीय टीम की लगातार 18 सीरीज जीतने का सिलसिला टूटा

पुणे, 26 अक्टूबर। न्यूजीलैंड ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 113 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाते हुए 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। कीवी टीम ने पहला मैच 8 विकेट से जीता था। सीरीज का आखिरी मैच मुम्बई में एक नवम्बर से खेला जाएगा।

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी 156 रन पर सिमट गई थी। इसके बाद न्यूजीलैंड दूसरी पारी में 103 रन की बढ़त के साथ उतरी और 255 रन बनाए। इस तरह भारतीय टीम को यह मैच जीतने के लिए 359 रनों का लक्ष्य मिला था। जवाब में भारतीय टीम दूसरी पारी में 245 रन ही बना सकी और 113 रन से मैच हार गई। पुणे टेस्ट मैच में हार के साथ ही भारतीय टीम ने यह टेस्ट सीरीज भी गंवा दी। साथ ही घर पर लगातार 18 सीरीज जीत का सिलसिला भी टूट गया। न्यूजीलैंड टीम ने पहली बार भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। न्यूजीलैंड से पहले इंग्लैंड ने साल 2012 में भारत को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराया था। न्यूजीलैंड की इस मैच में जीत के हिरो मिचेल सेंटनर रहे, जिन्होंने पहली पारी में सात और दूसरी पारी में छह विकेट लिये।

359 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की और पांच ओवर में 30 रन बना लिये। यहां भारतीय फैंस को अच्छी साझेदारी की उम्मीद थी लेकिन 34 के स्कोर पर भारतीय कप्तान आउट हो गए। अभी तक सीरीज में कप्तान रोहित का बल्ला खामोश रहा। इस पारी में भी वह बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान रोहित के जाने के बाद युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने शुभमन गिल के साथ पारी को आगे बढ़ाया। यशस्वी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों पर पचासा जड़ दिया। भारतीय टीम का दूसरा विकेट 91 रन के स्कोर पर गिरा। संभलकर बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल 31 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने यशस्वी जायसवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए विराट कोहली ने यशस्वी का साथ दिया, लेकिन 127 के स्कोर पर भारतीय टीम को दो बड़े झटके लगे। शानदार बल्लेबाजी कर रहे यशस्वी 65 गेंदों में नौ चौके और तीन छक्के की मदद से 77 रन बनाकर आउट हुए। यशस्वी के आउट होने के अगले ही ओवर में ऋषभ पंत रन आउट हो गए। पंत खाता भी नहीं खोल सके। फिर 147 रन के स्कोर पर भारतीय टीम को एक और बड़ा झटका लगा। अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली 40 गेंद में 17 रन बनाकर आउट हो गए। 165 के स्कोर पर सरफराज खान भी क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। वह नौ रन बना सके। वॉशिंगटन सुंदर के रूप में भारतीय टीम का सातवां विकेट गिरा। सुंदर ने 21 रन बनाए। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन 18 रन, आकाश दीप एक रन और रविन्द्र जडेजा 84 गेंदों पर 42 रन बनाकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में एक बार फिर मिचेल सेंटनर ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया और 6 विकेट लिये। मिचेल के अलावा एजाज पटेल ने दो और ग्लेन फिलिप्स ने एक विकेट लिया।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में कप्तान लैथम ने खेली 86 रनों की अर्धशतकीय पारी

पहली पारी में 103 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड ने एक टर्निंग विकेट पर दूसरी पारी में भी अच्छी बल्लेबाजी की। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए कप्तान टॉम लैथम ने 86 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। लैथम के अलावा टॉम ब्लंडेल 41 रन, ग्लेन फिलिप्स 48 रन नाबाद और विल यंग 23 रन की महत्वपूर्ण पारियां खेलीं। डेवोन कॉनवे ने 17 रन, रचिन रविंद्र ने 9 रन डेरिल मिचेल 18 रन मिचेल सेंटनर 4 रन और एजाज पटेन ने एक रन बनाए। दूसरी पारी में भारत के लिए पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करने वाले वाशिंगटन सुंदर ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया और 4 विकेट चटकाए, सुंदर के अलावा रवींद्र जडेजा ने 3 और रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट लिये।

भारत की पहली पारी 156 रनों पर सिमटी, मिचेल सेंटनर ने लिए 7 विकेट

इससे पहले भारतीय टीम की पहली पारी केवल 156 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए यशस्वी जायसवाल 30 रन, शुभमन गिल 30 रन, रवींद्र जडेजा 38 रन, ऋषभ पंत 18 रन और वाशिंगटन सुंदर नाबाद 18 रन बनाए। इनके अलावा सरफराज खान 11 रन, आकाश दीप 6 रन, रविचन्द्रन अश्विन 4 रन और विराट कोहली एक रन ही बना सके। न्यूजीलैंड के लिए मिचेल सेंटनर ने 7, ग्लेन फिलिप्स ने 2 और टिम साउथी ने 1 विकेट लिया।

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए 259 रन

मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए। टीम के लिए सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए। कॉनवे ने 144 गेंदों का सामना करते हुए अपनी पारी में 11 चौके लगाए। रचिन रविंद्र ने 105 गेंदों पर 5 चौक और एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए। इन दोनों के अलावा मिचेल सेंटनर ने 33 रन, विल यंग 18 रन, डेरिल मिचेल 18 रन, टॉम लैथम 15 रन, टॉम ब्लंडेल तीन रन, ग्लेन फिलिप्स नौ रन, टिम साउथी पांच रन और एजाज पटेल चार रन बनाए। भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर ने 23.1 ओवर में 59 रन देकर 7 विकेट लिये, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिये।

Exit mobile version