Home दुनिया गाजा पर हमला, 30 से अधिक मौत

गाजा पर हमला, 30 से अधिक मौत

75

इजराइल का गाजा पर हमला, 30 से अधिक लोग मारे गए

गाजा, 19 अक्टूबर। इजराइल के हमलों से मलबे के ढेर में तबदील हो चुके गाजा में आतंकवादी संगठन हमास प्रमुख याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद दहशतगर्द बिलबिला गए हैं। अब हमास गाजा से बाहर रहने वाले किसी व्यक्ति को अपना सरगना बनाने पर विचार कर रहा है। इस बीच नासर जंक्शन के पास इजराइली हवाई हमले में 30 से अधिक नागरिक मारे गए।

फिलिस्तीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए (वाफा) ने आज सुबह नासर जंक्शन हमले की जानकारी दी। वाफा के अनुसार, गाजा पट्टी के उत्तर में जबालिया शिविर में नासर जंक्शन के पास इजराइली हवाई हमले में 20 बच्चों और महिलाओं सहित 30 से अधिक नागरिक मारे गए और 50 से अधिक अन्य घायल हो गए। इजराइल के सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी के उत्तर में नासर जंक्शन के पास कई घरों को बम से उड़ा दिया।

वाफा के अनुसार, इजराइल का सात अक्टूबर, 2023 से गाजा पट्टी पर आक्रमण जारी है। अब तक 42,500 नागरिक मारे गए और 99,546 अन्य घायल हो गए। इसके अलावा मध्य गाजा में अल-मगाजी शिविर पर इजराइली बमबारी में दो नागरिकों की मौत हो गई। इसके अलावा शुक्रवार सुबह गाजा पट्टी पर हुए हमले में 64 नागरिक मारे गए। इनमें 45 लोग जबालिया शिविर के शामिल हैं।

सीरिया में विभिन्न संचार माध्यमों की रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइली हमले में हमास सरगना याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद आतंकवादी संगठन गाजा के बाहर रहने वाले किसी व्यक्ति को अपना सरगना बनाने पर विचार कर रहा है। अब याह्या के भाई मोहम्मद सिनवार से इजरायल के खिलाफ युद्ध में बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है। याह्या सिनवार के सहयोगी खलील अल-हय्या को संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है।

अल-हय्या इस समय हमास का मुख्य वार्ताकार है। उसके अलावा नेतृत्व के अन्य दावेदारों में इस्माइल हानिया के पूर्ववर्ती खालिद मेशाल और शूरा परिषद के अध्यक्ष मोहम्मद दरवेश शामिल हैं। तीन महीने से कम समय के भीतर हमास के दो सरगना मारे जा चुके हैं। कई वर्षों तक हमास का नेतृत्व करने वाला इस्माइल हानिया 31 जुलाई को ईरान में मारा गया। इसके बाद हमास का नेतृत्व संभालने वाले याह्या सिनवार को इजराइली सैनिकों ने बुधवार को मार गिराया। सिनवार ने गाजा में सैन्य और राजनीतिक नेतृत्व दोनों को एक साथ मिला दिया, लेकिन इस बार ऐसा संभव नहीं लगता। इजराइली सेना ने कहा है कि शुक्रवार को उसने जार्डन की सीमा पार कर दक्षिणी इजरायल में घुसने की कोशिश कर रहे दो हमलावरों को मार गिराया।