Home दुनिया इजराइल की ईरान से युद्ध आशंका बढ़ी

इजराइल की ईरान से युद्ध आशंका बढ़ी

10

इजराइल की ईरान पर एयर स्ट्राइक से युद्ध छिड़ने आशंका बढ़ी

तेहरान, 26 अक्टूबर । इजराइल की ईरान पर की गई एयर स्ट्राइक से युद्ध की आशंका बढ़ गई है। ईरान ने इस माह की शुरुआत में इजराइल पर बड़ा हमला किया था। प्रतिशोध की आग में झुलस रहे इजराइल के सैनिकों ने बदला लेने के बाद हमला रोक दिया है। इजराइल ने ईरान को चेतावनी दी है कि भविष्य में उसे दोबारा निशाना बनाया गया तो वह और भी कड़ी प्रतिक्रिया देगा।

अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस घटनाक्रम पर पल-पल की रिपोर्ट अपनी वेबसाइट पर साझा की है। रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के राष्ट्रीय वायु रक्षा बल ने कहा कि इजराइल ने तेहरान सहित तीन प्रांतों में सैन्य ठिकानों पर हमला किया। इससे सीमित क्षति हुई। इजराइली सेना ने शनिवार को कहा कि उसने देश में पूर्व में किए कई ईरानी हमलों के जवाब में ईरान पर हमला किया है। अखबार का मानना है कि इससे आशंका बढ़ गई है कि मध्य पूर्व की दो सबसे शक्तिशाली सेनाओं के बीच लंबे समय से चल रहा टकराव पूर्ण युद्ध में बदल सकता है।

इजराइली सेना ने 2:30 बजे बयान में कहा कि उसने ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले किए। ईरान और उसके सहयोगियों को इजराइल पर एक साल से अधिक समय के किए जा रहे हमलों का जवाब दिया गया है। सेना ने सुबह छह बजे के बाद कहा कि हमला रोक दिया गया है। इजराइली सेना ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने मिसाइल-निर्माण सुविधाओं, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल शृंखलाओं और अन्य सैन्य स्थलों को निशाना बनाया।

व्हाइट हाउस ने इजराइल के इस ऑपरेशन के लिए समर्थन व्यक्त किया है। इस हमले को लक्षित और आनुपातिक बताया है। हालांकि व्हाइट हाउस ने कहा कि इजराइल और ईरान के बीच लड़ाई का अंत होना चाहिए। एक अधिकारी ने कहा कि अगर ईरान जवाबी कार्रवाई करेगा तो संयुक्त राज्य अमेरिका फिर इजराइल के बचाव में आएगा।

एक प्रशासनिक अधिकारी ने पहचान छुपाने की शर्त पर कहा कि इजराइली हमला व्यापक और सटीक रहा। इजराइल के सैन्य प्रवक्ता डेनियल हगारी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इजराइली सरकार के नागरिक सुरक्षा आदेशों में तत्काल कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि इजराइली अधिकारी अकसर इन निर्देशों को संशोधित करते हैं, जिससे संभावित हमले का संकेत मिलने पर सभाओं और आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है।

पेंटागन ने कहा कि रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन ने ईरान में हमलों पर अपडेट प्राप्त करने के लिए इजराइल के रक्षामंत्री योव गैलेंट से बात की। इस दौरान ऑस्टिन ने इजरायल की सुरक्षा और आत्मरक्षा के अधिकार के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराया। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के मुताबिक, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को ईरान में इजराइली हमलों के बारे में जानकारी दी गई है। अधिकारी ने कहा कि वह घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रही हैं।