Home दुनिया (अपडेट) नेपाल में डेटिंग ऐप के जरिए ठगी करने वाले चीनी नागरिक...

(अपडेट) नेपाल में डेटिंग ऐप के जरिए ठगी करने वाले चीनी नागरिक के कॉल सेंटर पर छापा, 50 गिरफ्तार

0

काठमांडू, 14 सितंबर। नेपाल पुलिस के केंद्रीय अनुसंधान ब्यूरो (सीआईबी) ने डेटिंग ऐप के जरिए ठगी का धंधा चलाने वाले दो चीनी नागरिकों के कॉल सेंटर पर छापेमारी कर 40 लड़कियों को गिरफ्तार किया। इनसे पूछताछ के बाद काठमांडू के विभिन्न स्थानों से दो चीनी नागरिकों समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस मामले में अब तक कुल 50 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। ठगी करने के लिए चीनी नागरिकों ने क्रिप्टो करेंसी को माध्यम बनाया था। कॉल सेंटर चलाने के लिए काठमांडू में एक तीन मंजिला पूरा घर ही किराए पर लिया गया था।

सीआईबी के प्रवक्ता एवं एसपी हविंद्र बोगटी ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बीते बुधवार को काठमांडू के एकता बस्ती के एक मकान में अवैध गतिविधियों की सूचना पर छापेमारी की गई थी। नेपाल में पहले ही पुलिस की निगरानी में रहे दो चीनी नागरिकों के द्वारा मकान किराए पर लेकर वहां से कॉल सेंटर संचालित किए जाने की जानकारी मिली थी। बुधवार रातभर छापेमारी की गयी और अगले तीन दिनों में पुलिस ने पूरे मामला का खुलासा किया। जिन दो चीनी नागरिकों के द्वारा यह कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा था वे पहले से ही नेपाल में अवैध गतिविधियों में संलिप्त रहे हैं। इसके पहले नेपाल से भाग कर वे दुबई चले गए थे। दुबई में भी अवैध गतिविधियां संचालित करने के कारण वहां से उन्हें डिपोर्ट कर दिया गया था। दोबारा नेपाल आकार ये लोग फिर से पुराने धंधे में सक्रिय हो गए थे।

पकड़े गए लोगों से पूछताछ के बाद यह पता लगा कि यहां अलग-अलग नामों से डेटिंग ऐप के जरिए अमेरिका, यूरोप, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में रह रहे लोगों को फंसाया जाता था। उसके बाद उनसे अलग-अलग ई-वालेट के जरिए डॉलर, पाउंड और यूरो जमा कराया जाता था। इस तरह से जमा रकम को क्रिप्टो के जरिए विभिन्न कारोबार में लगाए जाने का खुलासा हुआ है। जांच में यह भी पता चला है कि बंबल, मुस्लिमा, इंशाहा, सालेम, मुज, एकुपेड, अलखताबाज जैसे डेटिंग ऐप के जरिए पुरुषों को फंसाया जाता था। इसके लिए नेपाल में 40 से अधिक युवतियों को नौकरी पर रखा गया था। इनका टारगेट अधिकतर मुस्लिम युवक हुआ करते थे। इनको डेटिंग ऐप के जरिए फंसा कर इनसे बिनांस और ट्रस्ट जैसे ई-वॉलेट पर विदेशी मुद्रा जमा कराया जाता था।

नेपाल में संचालित कॉल सेंटर रात के 9 बजे से सुबह 5 बजे तक चलाया जाता था और दिन भर बंद रखा जाता था। जिस समय सीआईबी ने वहां छापा मारा था उस समय करीब 40 युवतियां वहां काम कर थीं। पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर लिया था। उनके बयान के आधार पर अगले दो दिनों में दो चीनी नागरिक और एक फिलिपींस की महिला सहित कुल 10 लोगों को पुलिस ने काठमांडू के विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया।

सीआईबी प्रवक्ता बोगटी ने बताया कि पकड़े गए चीनी नागरिक की पहचान थिंग छियोंग और ली किंगिंग के रूप में हुई है। इसी तरह इनके अनुवादक का काम करने वाली फिलिपींस की नागरिक हानीपा सिंसुअत को भी गिरफ्तार किया गया है। इनको नेपाल में सहयोग करने वाले 7 अन्य नेपाली नागरिकों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की जा रही है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version